बीएआई ने आयु धोखाधड़ी से निपटने के लिए सुधार योजना लागू की

मुंबई, पांच जून (भाषा) भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) आयु संबंधी धोखाधड़ी से निपटने के लिए सुधार योजना को लागू किया जिसमें  खिलाड़ियों को अपनी सही उम्र बताने का एक मौका दिया जायेगा।

मुंबई, पांच जून (भाषा) भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) आयु संबंधी धोखाधड़ी से निपटने के लिए सुधार योजना को लागू किया जिसमें  खिलाड़ियों को अपनी सही उम्र बताने का एक मौका दिया जायेगा।

इसके बाद उसके द्वारा स्वीकृत टूर्नामेंट में दोषी पाए गए खिलाड़ियों के खिलाफ कड़े कदम उठाये जायेंगे।

बीएआई की ‘स्वैच्छिक आयु सुधार योजना (वीएआरएस)’ उन पंजीकृत खिलाड़ियों के लिए है जिनके पास मौजूदा समय में बीएआई का पहचान पत्र है, लेकिन उसमें जन्मतिथि गलत है या उम्र को लेकर कोई विसंगति हैं।

बीएआई ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस योजना के तहत पंजीकृत खिलाड़ी 20 दिन की अवधि के अंदर अपनी जन्मतिथि और उम्र में सुधार कर सकेंगे। यह योजना छह जून से शुरू होकर 25 जून तक चलेगी।

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ संघ ने हाल की आयु संबंधी धोखाधड़ी की शिकायतों और धोखाधड़ी के मामलों को गंभीरता से लिया है। इस मुद्दे से निपटने और सभी प्रतिभागियों के लिए एक समान मौका सुनिश्चित करने के लिए, बीएआई स्वीकृत टूर्नामेंट में आयु धोखाधड़ी के दोषी पाए गए खिलाड़ियों के खिलाफ कड़े कदम उठायेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ आयु सत्यापन और दंड संहिता से जुडी जानकारी बीएआई की नयी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में सूचीबद्ध हैं। इसे गुवाहाटी में 21 मई 2023 को आयोजित कार्यकारी समिति की बैठक और बीएआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में अनुमोदित किया गया है।’’

बीएआई ने कहा कि वह खिलाड़ियों द्वारा दिये गये आंकड़ों की गोपनीयता बनाए रखेगा और उसका इस्तेमाल उसके स्वीकृत टूर्नामेंटों से संबंधित उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

बीएआई ने कहा कि जो खिलाड़ी ‘वीएआरएस’ के दौरान अपनी आयु को सही करेंगे वे किसी भी स्वीकृत टूर्नामेंट से प्रतिबंधित नहीं होंगे। उन पर कोई जुर्माना भी नहीं लगेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह आयु विसंगतियों को सुधारने का एक बार का मौका है। जो खिलाड़ी इस योजना का लाभ नहीं उठाएंगे और बाद में आयु धोखाधड़ी के दोषी पाए जाते हैं, उन्हें गंभीर दंड का सामना करना पड़ेगा। इसमें बीएआई स्वीकृत टूर्नामेंट से अयोग्यता, दो साल का प्रतिबंध, माता-पिता के खिलाफ प्राथमिकी के अलावा अन्य अनुशासनात्मक कार्रवाई शामिल है।’’

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख