दक्षिण अफ्रीका का हॉकी दौरा एशियाई खेलों की तैयारी के लिए अच्छा: शॉपमैन

बेंगलुरू, पांच जनवरी (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच यानेक शॉपमैन को भरोसा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा सीखने और हांगझोउ एशियाई खेलों की तैयारी का अच्छा मौका होगा। एशियाई खेलों की विजेता टीम को पेरिस 2024 ओलंपिक में सीधे प्रवेश मिलेगा।

बेंगलुरू, पांच जनवरी (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच यानेक शॉपमैन को भरोसा है कि दक्षिण अफ्रीका का दौरा सीखने और हांगझोउ एशियाई खेलों की तैयारी का अच्छा मौका होगा। एशियाई खेलों की विजेता टीम को पेरिस 2024 ओलंपिक में सीधे प्रवेश मिलेगा।

हॉकी इंडिया ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 22 सदस्यीय टीम की घोषणा की जहां गोलकीपर सविता पूनिया की अगुआई में टीम 16 से 28 जनवरी तक केपटाउन में मेजबान टीम के खिलाफ चार और नीदरलैंड के खिलाफ तीन मैच खेलेगी।

यह दौरा स्पेन के वेलेंसिया में पहले नेशन्स कप में भारत की खिताबी जीत के एक महीने बाद हो रहा है।

सविता के अलावा टीम में अन्य अनुभवी खिलाड़ी उपकप्तान नवनीत कौर और फारवर्ड रानी हैं, जो एक साल से अधिक समय के बाद टीम में वापसी कर रही हैं। रानी ने भारत के लिए पिछला मुकाबला बेल्जियम के खिलाफ प्रो लीग मैच के रूप में खेला था।

पिछले साल मई में यूनीफर अंडर-23 पांच देशों के टूर्नामेंट में जूनियर राष्ट्रीय टीम की अगुआई करने वाली वैष्णवी विठ्ठल फाल्के को पहली बार सीनियर टीम में शामिल किया गया है।

शॉपमैन ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका दौरा हमारे लिए नेशन्स कप के अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाने का एक शानदार मौका है। इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड दोनों के साथ खेलने से हमें वह सब कुछ मिलेगा जो हमें एशियाई खेलों से पहले अपने बारे में जानने के लिए जरूरी है।’’

कोच ने कहा कि नीदरलैंड की मजबूत टीम के खिलाफ तीन मैच उनकी टीम की कमजोरियों को जानने और उसकी प्रगति का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

शॉपमैन ने कहा, ‘‘दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड के खिलाफ खेलने से हमारी कमजोरियों का पता चलेगा और यह भी दिखाएगा कि हम अपने प्रदर्शन और प्रगति को लेकर कहां हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अधिक समय तक गेंद हमारे पास रहेगी जिससे हमें गेंद को अधिक समय तक अपने कब्जे में रखने में सुधार का मौका मिलेगा।

रानी और नवनीत के अलावा अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, संगीता कुमारी, ब्यूटी डुंगडुंग, रीना खोखर और शर्मिला देवी को अग्रिम पंक्ति में शामिल किया गया है।

टीम:

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचू देवी खारीबाम

डिफेंडर:  निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, गुरजीत कौर

मिडफील्डर: वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, पी सुशीला चानू, निशा, सलीमा टेटे, मोनिका, नेहा, सोनिका, बलजीत कौर

फारवर्ड: लालरेमसियामी, नवनीत कौर, वंदना कटारिया, संगीता कुमारी, ब्यूटी डुंगडुंग, रानी, रीना खोखर, शर्मिला देवी।

कार्यक्रम:

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत (16, 17, 19 और 21 जनवरी)

नीदरलैंड बनाम भारत (22, 27 और 28 जनवरी)।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख