इंडिया मास्टर एथलेटिक मीट जीतना शानदार पल था: बर्नाडाइन कलवाचवाला,एथलीट

Bernadine Kalwachwalla is a 100 metre racer

जबकि खेल अक्सर बड़े स्तर पर अपने प्रमुख शारीरिक कौशल में प्रतिस्पर्धा करने वाले युवाओं से जुड़े होते हैं, हमने बार-बार देखा है कि कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और एक अच्छा रवैया मन चाहा परिणाम ला सकता है, भले ही उम्र कोई भी हो। 38 साल की उम्र में, भारतीय एथलीट बर्नडाइन कलवाचवाला ने महाराष्ट्र स्टेट मास्टर ओपन एथलेटिक मीट 2018, बॉम्बे वाईएमसीए 2019, इंडिया मास्टर एथलेटिक्स के साथ-साथ अन्य इवेंट्स में 100 मीटर वर्ग में सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा की है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, बर्नाडाइन कलवाचवाला ने अपनी एथलेटिक यात्रा, अब तक की विशेष उपलब्धियों, एक बड़े आयोजन से पहले तैयारी, मानसिक शक्ति के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बाते करती हैं।

प्रश्न 1) जब आपने 100 मीटर वर्ग में दौड़ना शुरू किया था तब आप कितने साल के थे और किस बात ने आपको पेशेवर रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित किया?

मैंने 35 साल की उम्र में शुरुआत की थी। सामान्य बातचीत के दौरान मेरी बहन के साथ बातचीत थी, जिसने मुझे बताया कि कैसे मेरी उम्र की महिलाएं इस तरह के आयोजनों में भाग ले रही हैं। उन्होंने मुझे भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि मैं पहले से ही फिटनेस में थीं और खुद को चुनौती देने के लिए कुछ ढूंढ रही थी।

Q 2) आपने इंडिया मास्टर एथलेटिक्स, महाराष्ट्र स्टेट मास्टर ओपन एथलेटिक्स मीट 2018 और बॉम्बे वाईएमसीए 2019 जैसे कई टूर्नामेंट में भाग लिया है। आपके करियर में अब तक कौन सी उपलब्धि सबसे खास रही है और क्यों?

श्रीलंका के एक उग्र प्रतियोगी के खिलाफ कड़े मुकाबले में इंडिया मास्टर एथलेटिक मीट में जीत एक ही समय में उत्साहजनक और रोमांचक दोनों थी। लेकिन दुख की बात यह है कि घरेलू प्रतियोगिताओं से परे सोचने के लिए किसी को मदद करने या प्रोत्साहित करने के लिए किसी भी तरह की सरकार की ओर से कोई समर्थन नहीं मिला क्योंकि ऐसी प्रतियोगिताओं में प्रशिक्षण से लेकर यात्रा करने तक का सारा खर्च हमारे द्वारा वहन किया जाता है। ऐसे में यदि हम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेने के इच्छुक हों तो भी यह बहुत कठिन हो जाता है।

Q 3) किसी बड़ी खेल आयोजन से पहले आप खुद को कैसे तैयार करती हैं?

मैं आमतौर पर सुबह 4 बजे उठती हूं और सुबह 4:30 बजे से ट्रेनिंग करती हूं। इसके अलावा, खुद को प्रेरित करने के लिए, मैं युवा एथलीटों और बच्चों के साथ प्रशिक्षण लेती हूं। इससे मुझे अपनी गति में सुधार करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

Also read: मेरा लक्ष्य Gods Reign के लिए कई ट्राफियां जीतना है: गर्वित “एम्बर” नेहरा, ईस्पोर्ट्स एथलीट

Bernadine-inside-article इंडिया मास्टर एथलेटिक मीट जीतना शानदार पल था: बर्नाडाइन कलवाचवाला,एथलीट

Q 4) एक पेशेवर एथलीट बनने के लिए शारीरिक फिटनेस के अलावा मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

एक बार जब मैं किसी चुनौतीपूर्ण चीज के बारे में सोच लेती हूं, तो मैं उसे हासिल करने के लिए जी जान लगा देती हूं। कोई इसे अहंकार के रूप में गलत समझ सकता है, लेकिन मैं इसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास के सम्मान के रूप में देखती हूं। इसी तरह मैं अपने लक्ष्यों तक पहुंचती हूं, और इससे मुझे आगे बढ़ने में मदद मिलती है। हालाँकि, मैं एक मिलनसार व्यक्ति भी हूँ जिसे हँसना और चुटकुले सुनाना पसंद है।

मुझे अपने आसपास के लोगों को हल्का कराना और सहज महसूस कराना पसंद है। मैं बिना किसी पछतावे के जीवन का आनंद लेती हूं और इसे पूरी तरह से जीती हूं। मेरा मानना है कि अगर आप खूब हंस सकते हैं और बिना किसी आशंका के अपने मन की बात कह सकते हैं, तो स्वस्थ दिमाग के लिए यह सबसे अच्छी दवा है।

Q 5) एक एथलीट के रूप में आपने अपने करियर में किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती थी अपनी 3 साल की बेटी को प्रशिक्षण के लिए या एथलेटिक स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए किसी और की देखरेख में छोड़ना। किसी भी मां के लिए यह सबसे मुश्किल काम होता है। कभी-कभी, मैं उसे प्रशिक्षण के लिए अपने साथ ले जाती और उसे कार में सोने के लिए रख देती, जबकि मेरी बहन या मेरे पति, मेरी प्रशिक्षण के दौरान उसकी देखभाल करते थे। मातृत्व और प्रशिक्षण एक साथ निश्चित रूप से एक बड़ी चुनौती थी।

Q 6) एक एथलीट के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रही हैं?

COVID-19 ने मेरे ट्रैक प्रशिक्षण पर रोक लगा दी थी, लेकिन मैंने अपनी फिटनेस बरकरार रखा। मैं फिलहाल फिट और लाइट होने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर काम कर रही हूं। मैं खुद को निकट भविष्य में जल्द ही वापस पटरी पर आते हुए देख रही हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख