लक्ष्य, प्रणय की ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरुआत

नयी दिल्ली, 14 मार्च (भाषा) भारत के लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय ने मंगलवार को यहां कड़े मुकाबलों में जीत के साथ ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई।

नयी दिल्ली, 14 मार्च (भाषा) भारत के लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय ने मंगलवार को यहां कड़े मुकाबलों में जीत के साथ ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई।

सेन ने पहले दौर के करीबी मुकाबले में चीनी ताइपे के पांचवें वरीय चाउ टिएन चेन को 48 मिनट में 21-18, 21-19 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

अल्मोड़ा के 21 साल के लक्ष्य की दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ यह पहली जीत है। इससे पहले दो मुकाबलों में उन्हें टिएन चेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

इससे पहले दुनिया के नौवें नंबर के भारतीय खिलाड़ी प्रणय ने चीनी ताइपे के जू वेई वैंग को सीधे गेम में 49 मिनट में 21-19 22-20 से हराया। इस जीत के साथ वैंग के खिलाफ प्रणय का जीत-हार का रिकॉर्ड 5-3 हो गया।

केरल के 30 साल के प्रणय अगले दौर में इंडोनेशिया के तीसरे वरीय एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग से भिड़ेंगे।

लक्ष्य अगले दौर में एंडर्स एंटोनसन और रासमुस गेम्के के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता के खिलाफ खेलेंगे।

प्रणय अच्छी लय में दिखे। उन्होंने अच्छी शुरुआत की और लगातार पांच अंक के साथ पहले गेम में ब्रेक तक 11-4 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद कुछ शॉट बाहर और नेट पर मारे जिससे वैंग ने स्कोर 11-14 कर दिया।

प्रणय ने लगातार चार अंक के साथ स्कोर 18-12 किया लेकिन वैंग ने भारतीय खिलाड़ी की कमजोरी का फायदा उठाकर स्कोर 16-19 किया। प्रणय ने इसके बाद लगातार दो शॉट बाहर मारे जिससे स्कोर 19-19 हो गया।

प्रणय ने क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ गेम प्वाइंट हासिल और फिर एक और स्मैश के साथ पहला गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में शुरुआत से ही कड़ा मुकाबला देखने को मिला। वैंग ने 7-2 की बढ़त बनाई। प्रणय ने हालांकि जोरदार वापसी करते हुए ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त बना ली।

दोनों खिलाड़ी इसके बाद 16-16 के स्कोर पर बराबर थे। प्रणय ने दो अच्छे रिटर्न के साथ स्कोर 19-17 किया लेकिन इसके बाद वैंग को वापसी करने और स्कोर 19-19 से बराबर करने का मौका दे दिया। वैंग ने बाहर शॉट मारकर प्रणय को मैच प्वाइंट दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए।

प्रणय ने हालांकि धैर्य बरकरार रखा और वैंग के नेट पर शॉट मारने के साथ मैच जीत लिया।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख