मेरा लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए पदक जीतना है: अनोली शाह, स्पीड स्केटर

स्पीड स्केटर अनोली शाह ने हाल ही में गुजरात स्टेट रोलर स्केटिंग एसोसिएशन स्टेट चैम्पियनशिप (GSRSA) में 3 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक और रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (RSFI) में 1 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं। एक्स्ट्राकरीकुलर एक्टिविटी के तरह इस खेल को शुरू करते हुए आज 16 सालों 400 जीत में बदल चुकी हैं। अब उनका लक्ष्य एशियाई चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत पदक जीतना और विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष 8 में स्थान सुरक्षित करना है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, अनोली शाह ने पेशेवर रूप से स्पीड स्केटिंग करने, अपने अब तक के अनुभव, विशेष उपलब्धियों, शिक्षा और स्केटिंग में संतुलन, चुनौतियों पर काबू पाने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपने 9 साल की उम्र में एक एक्स्ट्राकरीकुलर एक्टिविटी के रूप में स्केटिंग शुरू किया। आपको इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए क्या प्रेरित करता है?

मैंने मूल रूप से समर वेकेशन कैंप में स्केटिंग शुरू की थी जो शुरुआती बैच का ही था। मेरा बैच खत्म होने के बाद मैं बैठकर नेशनल और प्रो लेवल के स्केटर्स को अपने कौशल का प्रदर्शन करते देखती थी। मैं बस आश्चर्य में बैठ जाती थी और मैं अपने पिता से कहती थी कि मैं उस समूह का हिस्सा बनना चाहती हूं। मेरी गर्मी की छुट्टियों के अंत में एक प्रतियोगिता हुई जहां मैंने दो स्वर्ण पदक जीते और मेरे कोच ने मुझसे पूछा कि क्या मैं इस खेल को जारी रखना चाहती हूं और मैंने जवाब में उन्हें एक बड़ी हां कर दी।

Q 2) गुजरात स्टेट रोलर स्केटिंग एसोसिएशन स्टेट चैंपियनशिप और रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया में मेडल जीतने का अनुभव कैसा रहा?

जाहिर तौर पर राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतना शानदार अहसास था। यह देश के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों में से एक है क्योंकि सभी प्रमुख स्केटर्स इस प्रतियोगिता में भाग लेने आते हैं। स्टेट चैंपियनशिप नेशनल्स के लिए एक तरह से वार्मअप है क्योंकि यह पदक जीतना बहुत खास था लेकिन यह यहीं नहीं रुकता क्योंकि मेरा लक्ष्य बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय पदक जीतना है। राष्ट्रीय चैंपियनशिप आपको एक अच्छा संकेत देती है कि आप इन कुलीन स्केटर्स के बीच कहां खड़े हैं।

Q 3) आपने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आपके लिए अब तक की सबसे खास उपलब्धि क्या है और क्यों?

बहुत सारी विशेष रेस और पदक हैं जो मैंने जीते हैं लेकिन जो वास्तव में मेरे दिल के करीब है वह है जब मैंने अपनी पहली रेस में अपना पहला राष्ट्रीय पदक जीता क्योंकि मैंने केवल 11 महीने पहले ही स्केटिंग शुरू की थी और बाद में मैंने टीम बनाई। ईमानदारी से कहूं तो मुझे कोई उम्मीद नहीं थी, मुझे बस इतना पता था कि मैं नेशनल में रेस कर रही हूँ।

यह एक टाइम ट्रायल रेस थी जिसमे 300 मीटर सर्किट को सबसे कम समय में जीतने वाला ही गोल्ड मेडल जीत सकता था, मैंने रेस पूरी की और 15 मिनट के बाद मुझे एहसास हुआ कि मैंने 11 साल की उम्र में पहले ही प्रयास में स्वर्ण पदक जीत लिया था। जब मैंने अपने पिता की ओर देखा तो वह थोड़े भावुक हो गए, यह पल मेरे दिल के काफी करीब है। मैंने ठान लिया कि मुझे ऐसे और पल चाहिए।

Also read: मेरा लक्ष्य अधिक से अधिक टूर्नामेंट जीतना है: सिमर सेठी, ईस्पोर्ट्स एथलीट

Q 4) आपके पास मार्केटिंग और फाइनेंस में डुअल मेजर के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) में मास्टर डिग्री है। आपने अपने स्केटिंग कैरियर और अपनी शिक्षा को कैसे संतुलित किया?

यह मेरे लिए बहुत कठिन दौर था क्योंकि मैं एक होस्टल में रह रही थी। मुझे हॉस्टल में खाना था इसलिए खाने का ध्यान नहीं रख पाई। मेरा आराम और सुधार विफल हो गया क्योंकि मुझे बैक टू बैक लेक्चर्स और असाइनमेंट करना होता था। यह एक फुल टाइम प्रोग्राम था और साथ ही मुझे प्रैक्टिस करने के लिए सुबह 4 बजे उठना पड़ता था और फिर शाम को दूसरे प्रैक्टिस सेशन में जाने से पहले लेक्चर्स में भाग लेने के लिए वापस आना होता था। मेरा ट्रैक कॉलेज से लगभग 15-20 किलोमीटर दूर था जिससे प्रैक्टिस बहुत मुश्किल हो गया था। यह निश्चित रूप से मेरे लिए बहुत कठिन समय था।

उस समय मैं अपनी उम्मीदों को निर्धारित करने के लिए अपने कोच के साथ बैठी। हमने फैसला किया कि मैं अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के बजाय लगातार बने रहने पर ध्यान दूंगी। मैंने यही किया क्योंकि मैंने जितना संभव हो उतना सुसंगत रहने की कोशिश की। यह समय प्रबंधन का खेल था क्योंकि मेरे पास सामाजिकता के लिए बिल्कुल भी समय नहीं था। उन 2 वर्षों में मुझे अपने परिवार से बहुत समर्थन मिला क्योंकि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि मुझे वह सब कुछ मिले जो मुझे समय पर चाहिए।

मेरी मां मेरे लिए खाना बनाती थी और यह सुनिश्चित करती थी कि यह समय पर मेरे पास पहुंचे। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत दृढ़ थी कि मेरी पढ़ाई के कारण मेरी स्केटिंग प्रभावित न हो। मैंने वह सब कुछ किया जो मैं कर सकती थी और अब चीजें आसान हो गई हैं और विशेष रूप से ENGN के समर्थन से। ENGN महिला एथलीटों को उनके खेल करियर में समर्थन दे रहा है और वे उन्हें वित्तीय सहायता, भोजन सलाह, आदि देते हैं। अब जब मैं ENGN से जुड़ी हूं, तो चीजें बहुत आसान हो गई हैं। मेरे लिए ट्रेनिंग पर ध्यान देना आसान हो जाता है क्योंकि बाकी सब चीजों का ध्यान रखा जाता है।

Q 5) आपने अपने स्केटिंग करियर में किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे दूर किया?

स्केटिंग एक प्रसिद्ध खेल नहीं है। यदि कोई क्रिकेट, टेनिस या बैडमिंटन खेलता है तो उसे सरकार से सहयोग मिलता है। जब आप उन खेलों को खेलते हैं तो लोग आपको एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में देखते हैं। स्केटिंग ऐसा कुछ नहीं है जिसे लोग पेशेवर खेल के रूप में सोचते हैं। यह एक चुनौती थी लेकिन जब कोई व्यक्ति मुझे बेहतर तरीके से जानने लगता है तो उन्हें एहसास होता है कि मैं स्केटिंग पर कितने घंटे बिताती हूं और बाद में उन्हें एहसास होता है कि यह भी गंभीर खेल है।

इस खेल को पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने की पहली छाप कुछ गंभीर नहीं लगती है। यह एक खतरनाक खेल है क्योंकि आप 40/45 किमी प्रति घंटे की गति से स्केटिंग कर रहे हैं। यदि बीच में कोई चीज आ जाए या सामने वाला व्यक्ति गिर जाए तो आपका संतुलन बिगड़ना और गिरना तय है। ऐसी स्थिति में चोट लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। मैं कई बार गिर चुकी हूं और मेरे पूरे शरीर पर चोट के निशान हैं जबकि अन्य लोगों के कई फ्रैक्चर हैं।

आप हमेशा सुनते हैं कि महिलाओं को खेल में नहीं होना चाहिए या इसे सिर्फ एक शौक के तौर पर रखना चाहिए। वे लोग वहां तक पहुंचने के लिए लगन और प्रयास को नहीं समझते हैं। उन लोगों को समझाना फिर एक समस्या है। स्कूलों और सरकार से समर्थन पर्याप्त नहीं है। आपको अपने फण्ड को मैनेज करना होगा, आपको संघर्ष करना होगा और अपने प्रैक्टिस के लिए समय निकालना होगा। पूरा इको सिस्टम सहायक नहीं है लेकिन यह समय के साथ बेहतर होता जा रहा है।

Q 6) आपके कुछ लांग और शार्ट टर्म के गोल्स क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की दिशा में कैसे काम कर रही हैं?

मेरा लांग टर्म गोल स्पष्ट रूप से एशियाई और विश्व स्तर पर भारत के लिए पदक जीतना है। मेरे शॉर्ट टर्म गोल्स में देश का सबसे तेज स्केटर बनना शामिल है। फिलहाल यह मेरे लिए ऑफ सीजन है इसलिए मैं अन्य चीजों के अलावा अपनी मजबूती और तकनीक पर काम कर रही हूं। मैं बहुत ही वैज्ञानिक रूप से सुनियोजित प्रैक्टिस प्रोग्राम को फॉलो कर रही हूँ साथ ही खाने में पोषक तत्वो को भी जोड़ रही हूँ। मैं रोजाना कम से कम 5 घंटे ट्रेनिंग की कोशिश कर रही हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख