नीमैन को हराकर विदित संयुक्त रूप से शीर्ष पर

आइल ऑफ मैन (ब्रिटेन), 31 अक्टूबर (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती यहां फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट के छठे दौर में अमेरिका के हेन्स मोके नीमैन को हराकर संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

आइल ऑफ मैन (ब्रिटेन), 31 अक्टूबर (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती यहां फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट के छठे दौर में अमेरिका के हेन्स मोके नीमैन को हराकर संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

यह टूर्नामेंट विश्व चैंपियनशिप चक्र का हिस्सा है।

पहले दौर में हार के साथ शुरुआत करने के बाद विदित ने शानदार वापसी करते हुए अपने पिछले पांच में से चार मुकाबले जीते हैं।

भारत के अर्जुन एरिगेसी भी उन आठ खिलाड़ियों में शामिल हैं जो संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैं। अन्य खिलाड़ी अमेरिका के फाबियोना करूआना और हिकारू नाकामूरा, रूस के आंद्रेई एसिपेंकोव, सर्बिया के एलेक्सांद्र प्रेडके, उज्बेकिस्तान के जावोखिर सिंदारोव और चीन के यू यांगती हैं।

अन्य सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी शीर्ष पर चल रहे खिलाड़ियों से एक अंक पीछे हैं और उन्हें इस चार लाख 60 हजार डॉलर इनामी टूर्नामेंट के अंतिम पांच दौर में कड़ी मेहनत करनी होगी। ये खिलाड़ी अरविंद चिदंबरम, एसएल नारायणन और निहाल सरीन हैं।

छठे दौर में चिदंबरम ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाले उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसतारोव को बराबरी पर रोका जबकि निहाल के केरल टीम के अपने साथी नारायणन के साथ अंक बांटे।

पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन करने वाले आर प्रज्ञानानंदा को पहली जीत का इंतजार है। उन्होंने आर्मेनिया के शेंट सर्गासियान के साथ अंक बांटे जो टूर्नामेंट में उनका लगतार छठा ड्रॉ है।

पी हरिकृष्णा और आर्यन चोपड़ा की बाजी भी ड्रॉ रही जबकि डी गुकेश को एक और हार का सामना करना पड़ा। गुकेश को अजरबेजान के एडिन सुलेमानली ने हराया।

अभिजीत गुप्ता, रौनक सधवानी और बी अधिबान जीत दर्ज करने में सफल रहे।

महिला वर्ग में आर वैशाली ने रूस की शीर्ष वरीय एलेक्सांद्रा गोरयाचकिन्स को बराबरी पर रोका। वैशाली 4.5 अंक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक कल तक शीर्ष पर चल रही कजाखस्तान की बिबिसारा असाउबुयेवा को हराकर शीर्ष पर पहुंच गई हैं। मुजिचुक के संभावित छह में से पांच अंक हैं।

डी हरिका ने हमवतन बी सविता श्री को हराया और उनके 3.5 अंक हैं। तानिया सचदेव और वंतिका अग्रवाल को हालांकि शिकस्त का समाना करना पड़ा।

भाषा

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख