डब्ल्यूएफआई चुनाव: उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी, करतार उपाध्यक्ष पद की दौड़ में

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) अपने जमाने के दिग्गज पहलवान करतार सिंह उन पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं जो भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के 12 अगस्त को होने वाले चुनाव में उपाध्यक्ष के चार पदों के लिए दौड़ में हैं।

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) अपने जमाने के दिग्गज पहलवान करतार सिंह उन पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं जो भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के 12 अगस्त को होने वाले चुनाव में उपाध्यक्ष के चार पदों के लिए दौड़ में हैं।

बैंकाक (1978) और सियोल (1986) एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले करतार पूर्व में डब्ल्यूएफआई के महासचिव रह चुके हैं और उन्हें कई वर्षों का प्रशासनिक अनुभव है। उनके अलावा उपाध्यक्ष पद की दौड़ में असित कुमार साहा (बंगाल), जय प्रकाश (दिल्ली), मोहन यादव (मध्य प्रदेश) और एन फोनी (मणिपुर) शामिल हैं।

अध्यक्ष पद के लिए डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के वफादार संजय कुमार सिंह (उत्तर प्रदेश) और राष्ट्रमंडल खेल 2010 की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण के बीच सीधा मुकाबला होगा।

पता चला है कि 38 वर्षीय अनीता को बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित उन छह पहलवानों का समर्थन हासिल है जिन्होंने बृजभूषण के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन किया था। दिलचस्प बात यह है कि अनीता बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में गवाह भी है।

इन चुनावों के लिए चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एमएम कुमार ने सोमवार को जो आधिकारिक सूची जारी की उसके अनुसार संयुक्त सचिव के दो पदों के लिए चार जबकि कार्यकारी समिति के पांच पदों के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं।

बृजभूषण गुट ने सभी 15 पदों के लिए नामांकन भरे हैं और रिपोर्टों के अनुसार वह कई प्रमुख पदों पर जीत के दावेदार हैं।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए बृजभूषण गुट के आईडी नानावटी और असम के देवेंद्र कादियान के बीच मुकाबला होगा।

असम कुश्ती संघ को मतदाताओं की सूची में शामिल कर दिया गया था। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा गठित की गई तदर्थ समिति ने असम को इस सूची में शामिल करने को मंजूरी दी थी।

चुनाव अध्यक्ष (1), वरिष्ठ उपाध्यक्ष (1), उपाध्यक्ष (4), महासचिव (1), कोषाध्यक्ष (1), संयुक्त सचिव (2) और कार्यकारी सदस्य (5) पदों के लिए होंगे।

संयुक्त सचिव पद के लिए उम्मीदवार रोहतास सिंह (हरियाणा) रिपोर्टों के अनुसार बृजभूषण गुट को छोड़कर विरोधी खेमे में चले गए हैं।

बृजभूषण गुट के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘हम 12 अगस्त को होने वाले चुनाव में उन्हें वोट नहीं देंगे।’’

चुनाव के लिए अंतिम सूची इस प्रकार है :

अध्यक्ष: अनिता श्योराण, संजय कुमार सिंह।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष: देवेंदर कादियान, आईडी नानावटी।

उपाध्यक्ष : असित कुमार साहा, जय प्रकाश, करतार सिंह, मोहन यादव, एन फोनी।

महासचिव: दर्शन लाल, प्रेम चंद लोचब।

कोषाध्यक्ष: दुष्यंत शर्मा, सत्यपाल सिंह देशवाल।

संयुक्त सचिव: बेलिपडी गुणरंजन शेट्टी, कुलदीप सिंह, आरके पुरूषोत्तम, रोहताश सिंह।

कार्यकारी सदस्य: अजय वैद, एम. लोगानाथन, नेविकुओली खात्सी, प्रशांत राय, रजनीश कुमार, रतुल सरमा, उम्मेद सिंह।

भाषा पंत सुधीर

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख